आज के इस भाग दौड़ के समय में मोबाइल लोगों के जीवन का सब से जायदा और अहम हिस्सा बन गया है। यहां तक कि, कुछ काम तो ऐसे भी हैं जो मोबाइल के बिना नहीं हो सकते। और अपने परिवार का हाल चाल लेने का भी टाइम नही मिलता अगर मोबाइल इस्तेमाल करने की बात करें तो दुनिया में भारत तीसरे नंबर पर है। भारत में लोग एवरेज डेली बेस पर 4 घंटे से ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करते हैं। और नौजवान बच्चो में गेम का क्रेज जायदा दिखता है।

ब्राजील के लोग सबसे ज्यादा मोबाइल चलाते हैं

न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल ब्राजील के नौजवान और बच्चे यूज करते हैं। ब्राजील के लोग एवरेज डेली बेस पर 5 घंटे 4 मिनट मोबाइल चलाते हैं। दूसरे नंबर पर इंडोनेशिया का नाम आता है। ये देश रोजाना 5 घंटे 3 मिनट मोबाइल पर बिताता है। रिपोर्ट में भारत को 4 घंटे 9 मिनट मोबाइल इस्तेमाल के साथ तीसरे नंबर पर रखा गया है।

रिपोर्ट में 10 देशों को शामिल किया गया जिसमे के भारत भी सामिल है।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक 7 अन्य देशों की रैंक में साउथ कोरिया को चौथा नंबर मिला है। साउथ कोरियन 4 घंटे 8 मिनट रोजाना मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। मैक्सिको 4 घंटे 7 मिनट मोबाइल इस्तेमाल के साथ 5वें नंबर पर है। तुर्की 4 घंटे 5 मिनट के साथ 6वें, जापान 4 घंटे 4 मिनट के साथ 7वें, कनाडा 4 घंटे 1 मिनट के साथ 8वें स्थान पर है, वहीं US 3 घंटे 9 मिनट और UK 3 घंटे 8 मिनट के साथ 9वें और 10वें स्थान पर हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here